जानिए IPL के बारे में

Mon 09-Sep-2024,01:52 PM IST +05:30
जानिए IPL के बारे में  Ipl
  • आईपीएल (IPL) का पूरा नाम "इंडियन प्रीमियर लीग" है।

  • आईपीएल में अद्वितीय खिलाड़ी और अविस्मरणीय मौजूदगी के साथ उन्नत टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है

Madhya Pradesh / Jabalpur :

आईपीएल (IPL) का पूरा नाम "इंडियन प्रीमियर लीग" है। यह एक प्रमुख ट्‍वेंटी20 क्रिकेट लीग है जो भारतीय क्रिकेट के प्रमुख टूर्नामेंट में से एक है। आईपीएल का आयोजन भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा किया जाता है। आईपीएल ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट के पारंपरिक प्रारूपों के बदले ट्‍वेंटी20 फॉर्मेट को अभिष्‍ट किया है। यह महासागरीय (मल्‍टीनेशनल) टीमों का मुकाबला करती है, जिसमें अंतरराष्‍ट्रीय और भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी भाग लेते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में विभिन्न टीमों के बीच एक प्रतियोगिता होती है, जहां प्रतिवर्ष आठ टीमें मुकाबला करती हैं। आईपीएल एक महीने तक चलता है और मैचेस भारतीय और विदेशी स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग प्रमुख टीमों को भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को विशेषज्ञता दिलाने का अवसर प्रदान करता है और क्रिकेट के उपन्यासीय और मनोरंजक तूफान को प्रस्तुत करता है। आईपीएल में अद्वितीय खिलाड़ी और अविस्मरणीय मौजूदगी के साथ उन्नत टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है, जिससे यह एक लोकप्रिय मनोरंजन आयोजन बना है।

2007 में इंडियन क्रिकेट लीग की स्थापना जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा प्रदान धन के साथ हुई थी। आईसीएल इंडिया (बीसीसीआई) क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा और कहा कि बीसीसीआई ने आईसीएल के कार्यकारी बोर्ड में शामिल होने समिति के सदस्यों के साथ खुश नहीं थे व मान्यता प्राप्त नहीं था। आईसीएल में शामिल होने से खिलाड़ियों को रोकने के लिए, बीसीसीआई ने घरेलू टूर्नामेंट में पुरस्कार राशि में वृद्धि कर दी और आईसीएल, जो बोर्ड द्वारा एक बागी लीग माना जाता था शामिल होने के खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद 2008 में ललित मोदी ने बीसीसीआई को टी 20 के जैसा ही एक लीग बनाने को कहा। इसके बाद बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू करने की घोषणा की। बिजनेसमैन और क्रिकेट कार्यकारी अधिकारी ललित मोदी ने बीसीसीआई द्वारा काम सौंपा गया था एक नया ट्वेंटी-20 लीग कि इंडियन क्रिकेट लीग प्रतिद्वंद्वी होगा शुरू करने के लिए। 2008 के शुरू में बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग, एक नया मताधिकार आधारित ट्वेंटी-20 लीग के शुभारंभ की घोषणा की। लीग इंग्लैंड के प्रीमियर लीग और संयुक्त राज्य अमेरिका में एनबीए के आधार पर किया जाएगा।